मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना : रजिस्ट्रेशन फॉर्म, लाभ व पात्रता

Sashakt Behna Utsav Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की जा रही हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना हैं।  राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि  महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके।  दोस्तों अगर आप उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई Sashakt Behna Utsav Yojana की सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योकि आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से  इस योजना से  जुडी सभी  जानकारी विस्तार से देंगे।

Sashakt Behna Utsav Yojana

उत्तराखंड पशु सखी योजना 

Sashakt Behna Utsav Yojana

राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महिला समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना को हाल ही शुरू किया हैं राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से  प्रदेश में कार्यरत तमाम महिला समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य की महिलाओ को सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत अब राज्य की महिलाएं  आसानी से अपने निर्मित उत्पादों को बाजार में बेच सकेगी। इसके आलावा प्रत्येक विकास खंड में महिला समूहों द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शनी लगवाकर महिला समूहों को विपणन के लिए समुचित अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे।

उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री ज्ञानकोष योजना 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के बारे में जानकारी

योजना  का नाम  Mukhyamantari Sashakt Behna Utsav Yojana  
लाभार्थी  राज्य की महिला समूह  
संबंधित विभाग  महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग  
शुरू की गईमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा 
राज्यउत्तराखंड  
साल  2023  
उद्देश्य     महिला समूह के उत्पादों के लिए व्यापक  बाजार उपलब्ध कराना  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी   

खेलो इंडिया यूथ गेम्स

CM Sashakt Behna Utsav Yojana का उद्देश्य

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की महिलाओं को विभिन्न उत्पादों का निर्माण करने पर कई बार सही बाजार उपलब्ध नहीं हो पाते हैं जिसके कारण उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है , उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को सुविधा पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं ताकि राज्य के नागरिको को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। ऐसी ही एक  और योजना की शुरूआत हाल ही में की गई हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना  हैं राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की  महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराना है।   अनुसूचित जाति स्वत: स्वरोजगार योजना

साथ ही महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादकों की किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शनी लगाकर मार्केटिंग के लिए समुचित अवसर उपलब्ध कराए जा सके।  क्योकि अधिकतर देखा जाता हैं परन्तु अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत उत्तराखंड के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच मिल सकेगा। जहां जाकर महिलाएं आसानी से अपने उत्पादों की बिक्री कर सकेगी। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त होगी।

Meghavi Chhatr Protsahan Yojana

Mukhyamantari Sashakt Behna Utsav Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को हाल ही में शुरू किया गया हैं।
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा इस योजना के माध्यम से महिला समूह को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री को ब्लॉक स्तर पर बाजार मिलने से जहां उनको अपने उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच मिल सकेगा, वहीं दूसरी ओर उत्पादों को एक नई पहचान भी मिलेगी।
  • राज्य  में 37000 से अधिक महिला समूह कार्यरत है। जिनमें लगभग 3 लाख महिलाएं जुड़ी हुई है जो विभिन्न उत्पादों का निर्माण करती है।
  • राज्य सरकार द्वारा  Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana  के तहत राज्य की सभी महिलाओ को लाभ दिया जाएगा।
  • अब राज्य की महिलाएं योजना का लाभ प्राप्त करके अपने उत्पादों की बिक्री कर सकेगी।
  • साथ ही इस योजना के माध्यम से सभी कार्यरत महिला समूह को उत्पादों का से ही मूल्य मिल सकेगा।
  • इस  योजना के माध्यम से हर विकासखंड में महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों को किसी सार्वजनिक स्थान पर मार्केटिंग करने के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • अब Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana का लाभ प्राप्त करके  महिलाओ को उत्पाद के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्योकि प्रदेश सरकार द्वारा स्थानीय स्तर पर ही बाजार उपलब्ध होने पर आसानी से उत्पादों को बेचा जा सकेगा।

 जल जीवन मिशन स्कीम

महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को मिलेगा व्यापक बाजार

दोस्तों हम आपको बता दें की राज्य की महिलाओं को किसी समस्या का सामना न करना पड़े।  इसलिए उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना को शुरू किया गया हैं।  इस योजना के अंतर्गत महिला समूह को निर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।  अब राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रत्येक विकासखंड में महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पादों की किसी सार्वजनिक स्थान पर प्रदर्शनी लगवाकर महिला समूह को मार्केटिंग के लिए समुचित अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के लिए पात्रता

  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी को दिया जाएगा।
  • Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana  का लाभ  केवल राज्य की महिलाएं ही  प्राप्त कर सकती हैं।
  • इस योजना में आवेदन महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के लिए किया जाएगा।
  • लाभार्थी महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

CM Sashakt Behna Utsav Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधारकार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

दोस्तों हम आपको बता दें की यदि आप मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको  आवेदन करने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योकि उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा योजना को हाल ही  किया गया हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी  फिलहाल नहीं दी गई हैं परन्तु जैसे ही उत्तराखंड सरकार द्वारा योजना से जुडी किसी प्रकार की भी जानकारी दी जाएगी हम आपको तुरंत अपने आर्टिकल के  माध्यम से सूचित कर देंगे।  तब तक आप हमारे  आर्टिकल के साथ बने रहें।

Sashakt Behna Utsav Yojana FAQs

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना 2023 को किसने शुरू किया?

Mukhyamantari Sashakt Behna Utsav Yojana को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा शुरू किया गया है।

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana 2023 क्या है?

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना के माध्यम से राज्य में कार्यरत तमाम महिला समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को व्यापक बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

Mukhyamantari Sashakt Behna Utsav Yojana को उत्तराखंड राज्य में शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का संचालन किसके द्वारा होगा?

Mukhyamantri Sashakt Behna Utsav Yojana का संचालन महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।

Leave a Comment