प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Poshan Shakti Nirman Yojana: बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की शुरुआत की हैं। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूलों में 5 वर्ष तक प्राथमिक स्तर के बच्चों को पौष्टिक भोजन मुहैया कराया जाएगा। यदि आप सरकार द्वारा शुरू की गई Poshan Shakti Nirman Yojana की सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से इस योजना की सभी जानकारी जैसै- उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी विस्तार से दे रहें हैं।  यदि आप योजना की सभी जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Poshan Shakti Nirman Yojana

PM Yuva 2.0  Yojana

Poshan Shakti Nirman Yojana

केंद्र सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भोजन के साथ-साथ पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की शुरुआत करने जा रही हैं।  सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 1 करोड़ बच्चे लाभान्वित किये जाएंगा। पहले सरकारी स्कूलों के बच्चो के लिए मिड डे मिल योजना संचालित होती थी। परन्तु अब इस योजना का नाम बदलकर  प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना  कर दिया गया हैं। और केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को 21 सितम्बर 2021 मे शुरू किया गया था। केंद्र सरकार द्वारा चलायी गई ये योजना एक महतवपूर्ण योजना हैं, जिसके तहत गरीब वर्ग के बच्चों को पौष्टिक आहार उपलध करवाया जा रहा हैं। अब इस योजना से 11.2 लाख सरकारी विद्यालयों में 11.8 करोड़ बच्चों को आहारयुक्त तथा प्रोटीनयुक्त भोजन उपलब्ध होगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 

Key Highlights of PM Poshan Shakti Nirmaan Yojana  

योजना का नामप्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना 2024 
लाभार्थी सरकारी व सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय 
स्कूलों की संख्या11.2 करोड़ 
उद्देश्यप्राथमिक स्तर के बच्चों को पोषण युक्त भोजन उपलब्ध करना 
बच्चों की संख्या11.8 करोड़ 
संचालन वर्ष 2021-22 से 2026-26 तक 
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा 
आधिकारिक वेबसाइटclick here 
  

PM CM Intership Scheme

पोषण शक्ति निर्माण योजना का उद्देश्य

हम सभी जानते हैं की सरकार द्वारा गरीब वर्ग  के नागरिको को  सहायता पहुंचाने के लिए समय- समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती रहती हैं। परन्तु फिर भी देश में ऐसी बहुत सी जगह है जहाँ इन सभी योजनाओं का लाभ नहीं पहुँच पाता है। और गरीब वर्ग के लोगो की आर्थिक स्थति खराब होने के कारण वे अपने बच्चों को ना तो अच्छी शिक्षा दे पाते है और ना ही पोषक तत्वों से भरपूर पौष्टिक आहार खिला पाते है।

इसलिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की शुरुआत की हैं।  जिसको शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग के बच्चों को पौष्टिक आहार उपलध करवाना हैं।  ताकि  उनका विकास सही ठंग से हो सके।  केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ये योजना एक सरहानीय योजना हैं।  जिसका लाभ देश के सभी सरकारी स्कूल में प्राथमिक स्तर पर पढाई करने वाले बच्चो को दिया जा रहा हैं।

हम आपको बता दें की  इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है। क्योकि  ये योजना विद्यालय द्वारा अपने परिसर पर स्वयं चालू की जाएगी जिसका लाभ सभी प्राथमिक स्तर के बच्चों को मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 

पोषण शक्ति निर्माण योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना  की शुरुआत देश के गरीब बच्चों को सहायत अपरदान करने के लिए शुरू की गई हैं।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले प्राथमिक स्तर के बच्चों को दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत प्राथमिक स्तर के बच्चों को मध्यान के समय में हरी सब्जियां, दालें, दूध, अण्डा, ब्रेड, फल आदि पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।
  • पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ प्राप्त करके गरीब बच्चों की आर्थिक स्थति में सुधार होगा।
  • साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करके स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी आत्मनिर्भर भी बनेंगे जिससे उन्हें किसी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत  1.31 लाख करोड़ रूपये की धनराशि योजना पर खर्च करेगी।
  • इसके आलावा केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि स्कूल में बच्चों की उपस्थिति बढ़े और उन्हें सही पोषणयुक्त भोजन मिले ताकि उनकी शिक्षा अचे से हो पाए।
  • देश के 11 लाख 20 हजार से अधिक 11.8 करोड़ विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana 2023 के जरिये शिक्षा में ‘सोशल और जेंडर गैप’ समाप्त करने में मदद मिलेगी।
  • इसमें  राज्य सरकार द्वारा 31733.17 करोड़ रुपए का खर्च वहन होगा और साथ ही केंद्र पोशाक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45000 करोड़ दिया जाएगा।
  • PM Poshan Shakti Yojana   का लाभ प्राथमिक स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी को दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana के पात्रता

  • केंद्र सरकार द्वारा भारत का स्थाई निवासी इस योजना का पात्र होगा।
  • Pradhanmantri Poshan Shakti Nirman Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सरकारी स्कूल का छात्र होना चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों जैसा की हमने अभी आपको बताया की पोषण शक्ति निर्माण योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा  विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ उनके सम्बंधित विद्यालय के माध्यम से ही दिया जाएगा।  जैसे -सरकारी विद्यालय या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को दिया जाएगा। जिसके तहत वे लोग पोषणयुक्त भोजन कर सकें और अच्छे से पढ़ाई करके अपना भविष्य बना सकें  साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करके बच्चों के जीवन में सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना से जुड़े प्रश्न

पोषण शक्ति निर्माण योजना को मंजूरी कब मिली थी ?

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना को मंजूरी 29 सितम्बर 2021 में दी गई थी।

पोषण शक्ति निर्माण योजना क्या है?

प्रधानमंत्री द्वारा सरकारी व मान्यता प्राप्त सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को आहारयुक्त भोजन प्राप्त करवाना तथा किसी भी प्रकार की होने वाली बीमारी से बचाने के लिए यह योजना संचालित की गयी है।

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में कितना बजट तय किया गया है?

पोषण शक्ति निर्माण योजना का सरकार के द्वारा 1.31 लाख करोड़ का बजट पास किया गया है।

Leave a Comment