मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना 2024 ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने का उद्देश्य

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना (Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक विकास योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रदेश के निवासियों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए की गई है । इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि और विकास की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा। यह योजना ग्रामीण इलाको में विकास को बढ़ावा देने के लिए निर्मित की गई हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana 2024 से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे – इसक उद्देश्य , लाभ , पात्रता , दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि प्रदान कर रहे है । सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को विस्तारपूर्वक पूरा पढ़िए ।

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यानाथ योगी जी द्वारा 2018 को Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana को शुरू किया गया है । यह योजना सीमावर्ती गाँवों के समृद्धि और समग्र विकास को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत शहीदों के गाँवों को ‘शहीद ग्राम’ के नाम से पुनर्निर्माण किया जायेगा । इसके साथ ही सरकार द्वारा उन गावों में सड़क, बिजली, स्कूल, और अस्पताल सहित बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएँगी । इससे ना केवल गावों का समग्र विकास होगा बल्कि ग्रामीण क्षैत्रों में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे । देश में आजादी के बाद अभी तक जहां पर विकास नहीं हुआ है, वहां इस योजना केअंतर्गत , गाँवों को सामाजिक, आर्थिक, और तकनीकी दृष्टि से सुधार करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर काम किया जा रहा है। योजना के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, और ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नए परियोजनाएं चलाई जा रही हैं।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के तहत 5,50,270 करोड़ 78 लाख रुपये का विशेष बजट आबंटित किया गया है । इस बजट में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ी जातियों के पुनरुद्धार व कल्याण की योजनाओं को प्राथमिकता दी गई है। इस योजना के अंतर्गत, स्थानीय स्तर पर विकासीय योजनाओं का निर्माण और कार्यान्वयन किया जा रहा है ताकि गाँवों को उच्च जीवन स्तर, बेहतर शिक्षा, और स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के माध्यम से सर्वसमावेशी, सर्व कल्याणकारी बजट में समाज के सभी वर्ग, गांव, गरीब, किसान और युवाओ के हितों का विशेष समर्थन प्रदान किया जा रहा है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

योजना का नामMukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana 2024
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि और समाज कल्याण को बढ़ावा देना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के पिछड़े हुए गांव
साल9 जनवरी 2018
आरम्भ तिथि2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी

Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों या सीमावर्ती गांवों में समृद्धि और समाज कल्याण को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में ग्रामीण विकास को सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए योजना के अंतर्गत नई परियोजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि और समाज कल्याण की दिशा में कदम बढ़ाया जा सके। इसके निम्नलिखित कुछ मुख्य उद्देश्य हैं:

  1. इंफ्रास्ट्रक्चर का सुधार: योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें सड़कों, पुलों, और जल संसाधनों को सुधारना शामिल है।
  2. शिक्षा का प्रोत्साहन: योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए शिक्षा परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। इसका उद्देश्य ग्रामीण जनता को उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ मौद्रिक शिक्षा भी प्रदान करना है।
  3. स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंधन: योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए नए स्वास्थ्य परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं। इससे ग्रामीण जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और उनका कल्याण होगा।
  4. ग्रामीण रोजगार का समर्थन: योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नए कार्यक्रम और परियोजनाएं चलाई जा रही हैं।
  5. ग्रामीण समृद्धि और सामाजिक उत्थान: इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक और आर्थिक समृद्धि को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है।

UP मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा चयनित 24 योजनाओ का लाभ उठा सकते है ।
  • सरकार द्वारा शहीदों के नाम पर मूर्ति और गेट का निर्माण किया जायेगा ।
  • इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त फंड लागू किये जायेंगे ।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

उत्तर प्रदेश राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा क्योकि  सरकार द्वारा अभी केवल मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। यानी अभी आवेदन प्रक्रिया से सम्बंधित कोई जानकारी नही दी गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया जारी की जायेगी । वैसे ही हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ज़रूर सूचित करेंगे । इसीलिए आपसे निवेदन है की आप हमारे लेख से जुड़े रहे ।

हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है यदि आप अभी भी इस योजना के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की समस्या का सामान कर रहे है या कोई बात समझ में नही आती है तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव ज़रूर दीजिये । हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे । ऐसी ही राज्य एवं केंद्र सरकारी योजनाओ से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट bimsbelgaum.org को फॉलो करें । और सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठायें ।

Leave a Comment