हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना 2023: मिलेगा 120 दिव्यांग बच्चों को सहायता

HP CM Sambal Yojana: हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में  HP CM Sambal Yojana की शुरुआत की जा रही हैं।  राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से  राज्य के दिव्यांग बच्चों का विकास कर आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनाया जाएगा। ताकि  वह बेहतर व्यवस्था के साथ समाज में व्यापक तौर पर अपना जीवन यापन कर सके। यदि आप हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा , क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आप आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

HP CM Sambal Yojana

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना

HP CM Sambal Yojana

प्रदेश में  4 सितंबर 2023 को सीएम सुखविंदर सिंह सुख द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना की शुरुआत की गई हैं।  राज्य सरकार द्वारा इस योजना के जरिए 120 से भी ज्यादा दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण का वितरण किया जाएगा। साथ ही  जो बच्चे अपनी शारीरिक चुनौतियों के बावजूद संकल्प लेकर हमें प्रेरित कर रहे हैं उन्हें उनकी विकलांगता के आधार पर सहायता उपकरण प्रदान किया जाएगा। और इसके साथ ही उन बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रोत्साहित किया जा सकेगा।  अब HP Mukhyamantri Sambal Yojana  का लाभ प्राप्त करके राज्य के दिव्यांग बच्चे अपनी शिक्षा को आसानी से पूरा कर सकेंगे। साथ ही वह अपना जीवन समाज में एक व्यापक रूप से  व्यतीत कर सकेगं।  

हिमाचल प्रदेश सशक्त महिला ऋण योजना

Key Highlights of Mukhyamantri Sambal Yojana

योजना का नामहिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना
आयोजनस्थल हमीरपुर जनपद के नादौन गौना करौर  
शुभारंभमाननीय मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी द्वारा  
संचालनहिमाचल प्रदेश राज्य सरकार  
संस्था       राज्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्था  
लाभार्थीप्रदेश के सभी विकलांग बच्चे जो शिक्षा के क्षेत्र में सुदृढ़ है  
उद्देश्य     राज्य के सभी दिव्यांग दिव्य शक्ति वाले बच्चे हैं जो अपनी शारीरिक चुनौतियों के बावजूद अपने दृढ संकल्प से आगे बढ़ना चाहते है उन्हें प्रोत्साहित करना  
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं…  

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना

Himachal Pradesh Mukhyamantri Sabal Yojana का उद्देश्य

जैसा की आप सभी जानते हैं की केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा राज्य के गरीब तथा दिव्यांग नागरिको को सहायत पहुंचाने के लिए समय – समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती रहती हैं।  ताकि पात्र नागरिको को किसी आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े।  ऐसी ही एक योजना हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की  गई हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री संबल योजना हैं राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी दिव्यांग दिव्य शक्ति वाले बच्चे  जो अपनी शारीरिक चुनौतियों के बावजूद अपने दृढ संकल्प से आगे बढ़ना चाहते है उन्हें प्रोत्साहित करना हैं। अब हमीरपुर जिले से इस कार्यक्रम से लगभग 120 से भी ज्यादा दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपने दिल संकल्प को पूरा कर सके। साथ ही  शारीरिक चुनौतियों को पार कर सकेगें।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना

शिक्षक और बच्चों के लिए चार अन्य कार्यक्रम भी लॉन्च किए जाएंगे

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा Himachal Pradesh Mukhyamantri Sambal Yojana को शुरू किया गया हैं। यह एक आयोजन पर आधारित होगी जो की संपर्क फाउंडेशन समग्र शिक्षा के साथ मिलकर प्रदेश में संचालित की जाएगी इस कार्यक्रम के दौरान राज्य के शिक्षकों और बच्चों के लिए भी अन्य चार कार्यक्रम लॉन्च किए जाएंगे। साथ ही इसके अंतर्गत हमीरपुर, सोलन और शिमला के लगभग 400 विद्यालयों को शामिल किया जाएगा और हमीरपुर जिले के चार ब्लॉक जो कि नादौन, गलोड़, बिझड़ी और हमीरपुर है उनके 147 स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा ताकि बच्चों को शारीरिक चुनौतियों के बावजूद भी उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किया जा सके।

आम आदमी बीमा योजना

HP CM Sambal Yojana  के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री संबल योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के सभी  दिव्यांग बच्चो को दिया जाएगा।
  • इस योजना से हमीरपुर के 120 से अधिक दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण का लाभ दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना  के संचालन हेतु संपर्क फाउंडेशन के संपर्क साइंस टीवी कार्यक्रम को भी लॉन्च किया जाएगा जिससे बच्चों को गतिविधियों के साथ सीखने सिखाने की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा।
  • साथ ही शिक्षकों और बच्चों के लिए अन्य चार कार्यक्रम भी लॉन्च किए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दिव्यांग बच्चों को भी समझ में एक समावेशी रूप से आगे बढ़ने का मौका मिल सकेगा।
  • इसके आलावा बच्चों को सहूलियत प्रदान करने के लिए चैट बोर्ड तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं।
  • जो की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित होगी जिसकी सहायता से बच्चे घर बैठे ही किसी भी मोबाइल फोन में अपनी पाठ्यपुस्तकों का अभ्यास कर सकेंगे।
  • Mukhyamantri Sambal Yojana के माध्यम से शिक्षा स्तर को और बेहतर बनाया जा रहा हैं।
  • साथ ही  हमीरपुर, सोलन, शिमला के 400 विद्यालयों में चलाया जा रहा हैं।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सबल योजना के लिए पात्रता

  • राज्य सरकार द्वारा इस HP CM Sambal Yojana का लाभ राज्य  निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के दिव्यांग बच्चे ही प्राप्त कर सकेंगे।

आयुष्मान भारत हेल्थ योजना

HP CM Sambal Yojana  के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Himachal Pradesh Mukhyamantri Sabal Yojana में आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जैसा की  हमने आपको पहले ही बताया है कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना को हाल ही में शुरू किया गया हैं , इसलिए राज्य सरकार द्वारा  फिलहाल HP CM Sambal Yojana की आवेदन से संबंधित जानकारी नहीं दी गई हैं। और ना ही इसकी कोई  आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। परन्तु जैसे ही हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जाएगी तो हम आपको तुरंत अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके। तब तक आप हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहें।

HP CM Sambal Yojana  FAQs

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना क्या है?

HP CM Sambal Yojana को दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए शुरू किया गया है।

HP CM Sambal Yojana को कब शुरू किया जाएगा?

मुख्यमंत्री संबल योजना हिमाचल प्रदेश को 4 सितंबर 2023 को शुरू किया जाएगा।

इस योजना के लॉन्च होने के दौरान कितने दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण वितरित किए जाएंगे?

इस योजना के लॉन्च होने के दौरान जिला हमीरपुर के 120 से ज्यादा दिव्यांग बच्चों को सहायता उपकरण वितरित किए जाएंगे।

Leave a Comment